आर्टिकल डाउनलोड करें आर्टिकल डाउनलोड करें

स्कीइंग का विचार आते ही आसमान से गिरती हुई शानदार, लुभावनी बर्फ़, और पहाड़ों पर रोमांच ध्यान आता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्कीइंग पार्क में चलने के जैसा आसान नहीं है। हालांकि, यह एक रोमांचकारी खेल है, जो किसी की एड्रेनालाईन की आवश्यकता को पूरा कर सकता है। यदि आप हमेशा से स्कीइंग की कोशिश करना चाहते थे, लेकिन अभी तक ऐसा मौका नहीं मिला, तो यह गाइड आपको स्कीईंग आरंभ करने में मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि इस आर्टिकल में अल्पाइन ("डाउनहिल") स्कीइंग की मूल बातें शामिल की गई हैं, लेकिन यह वास्तविक लेसंस का विकल्प (Alternative) नहीं है - इसे पढ़ें फिर कोई अच्छी क्लासेज ज्वाइन करें और फिर बर्फीले मज़े की शानदार यात्रा को शुरू करें!

भाग 1
भाग 1 का 5:

स्लोप के नियम को जानें

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. आप निशान या स्की मैप को देखकर बता सकते हैं कि ये कितना कठिन है। उत्तरी अमेरिका में, इनकी कठिनाई को निम्नानुसार दर्शाया गया है:
    • एक हरे रंग का सर्किल आसान या शुरुआती, रास्ते को दर्शाता है। इन्हे ट्रेल्स कहा जाता है, ये बहुत खड़ी नहीं हैं, इनमे ज्यादा बाधा नहीं होती और आमतौर पर बहुत लंबी नहीं होती।
    • एक नीला स्क्वायर एक मध्यवर्ती ट्रेल को दर्शाता है। इसमें कुछ बाधाएं, मोगल्स (बर्फ के कई छोटे टीले) हो सकते हैं, या एक स्टीपर ग्रीड हो सकता है। जब तक आप आसान ट्रेल्स में महारत हासिल नहीं कर लेते, आपको इन पर नहीं जाना चाहिए।
    • डबल नीला स्क्वायर एक कठिन नीले रंग को दर्शाता है और खराब बर्फ की परिस्थितियों में, एक काले हीरे के ट्रेल्स के जैसा हो सकता है। हालाँकि, ये उत्तर अमेरिकी रिसॉर्ट्स में कम पाए जाते हैं।
    • एक काला हीरा एक कठिन ट्रेल्स को दर्शाता है। इसमें बाधाएं, स्टाइपर मोगल्स और एक संकीर्ण ग्रेड के साथ एक छोटा रास्ता हो सकता है। यदि आप सबसे कठिन नीले रन की ट्रेल्स के साथ असहज हैं इस तरह की ट्रेल्स पर जाने का प्रयास न करें। यदि आपको संदेह है कि आप तैयार हैं, तो आप शायद नहीं हैं। बहुत से लोगों जल्दबाज़ी में इन ट्रेल्स पर गए और बहुत चोटिल हो गए।
    • एक डबल काला हीरा, या एक विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ एक काला हीरा, एक ऐसे ट्रेल्स को दिखाता है जिसे केवल बहुत ही एडवांस्ड स्कीयर द्वारा ही किया जाना चाहिए। जब तक आप अन्य सभी काले हीरे के ट्रेल्स के साथ पूरी तरह से सहज नहीं हो जाते तब तक इस तरह से की ट्रेल्स पर न जाएँ। एक साथी के साथ इन ट्रेल्स पर स्की करना एक अच्छा विचार है। एक बार जब आप डबल काले रंग की ट्रेल्स के लिए तैयार हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके बीच में "EX" नहीं है। यह एक 'एक्सपर्ट ओनली' ट्रेल्स को दर्शाता है, इससे भी कठिन चीज है हैली-स्कीइंग। (जहां वे आपको हेलिकॉप्टरों में छोड़ते हैं। ये बहुत जोखिम भरे होते हैं।)
  2. ध्यान रहे कि ये कठिनाई की रेटिंग्स उसी रिसॉर्ट में अन्य ट्रेल्स की तुलना करने में हैं: इसलिए, एक रिसॉर्ट में एक नीले वर्ग के साथ चिह्नित एक रन दूसरे रिसॉर्ट में काले हीरे के साथ चिह्नित रन की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस कारण से, जब एक नए रिसॉर्ट में स्कीइंग करते हैं, तो आपको हमेशा एक हरे रंग की दौड़ से शुरू करना चाहिए और अपने तरीके से काम करना चाहिए, भले ही आप एक कुशल स्कीयर हों।
  3. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    आपके आगे के लोगों (आप से ढलान पर नीचे) के बारे में है। उनसे बचना ही आपकी जिम्मेदारी है, भले ही वे आपके ठीक सामने हों। इस वजह से, आपके और स्कीयर या स्नोबोर्डर के बीच उचित मात्रा में दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा है। [१]
  4. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    यह जानना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप किस गति और ढलान की कठिनाई को संभाल सकते हैं। केवल इसलिए एक काले हीरे की ट्रेल्स पर मत जाओ क्योंकि आपको लगता है कि आप एक जन्मजात स्कीयर हैं। ऐसा करने पर आप गंभीर रूप से घायल होने का जोखिम उठाते हैं, अगर आप टकराते हैं तो आप दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं, किसी और को या खुद को भी मार सकते हैं।
  5. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    यदि आपको ऊपर से नहीं देखा जा सकता तो निशान पर न रुकें: हालांकि, ढलान पर अपनी सांस को रोकना और रुकना आम बात है, लेकिन इसे रोकना बहुत खतरनाक है। यदि आप निशान को रोकते हैं या ऊपर से किसी को नीचे आते हुए नहीं देखा जा सकता है। तो ढलान के नीचे आने वाले लोग भी आप से दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। [२]
    • यदि आपको रुकने की जरूरत महसूस हो रही है, तो ऊपर से दिखाई देने वाली ढलान के अगले भाग की चोटी पर रुकने का प्रयास करें, जैसे कि पहाड़ी की चोटी
    • रन के बीच में रुकने के बजाय, हमेशा किनारे पर ही रुकें।
भाग 2
भाग 2 का 5:

अपने स्की पहनें

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. यदि आप अपने जूते किराए पर ले रहे हैं, तो किसी अटैंडैंट से यह जानने की कोशिश करें कि कौन सा बूट आपके लिए सबसे अच्छा है। आपको सही आकार खोजने और जकड़न को समायोजित करने की जरूरत होगी। आराम के समय, आपका पैर अनिवार्य रूप से स्थिर होना चाहिए लेकिन संकुचित नहीं होना चाहिए। जब आप अपने घुटनों को मोड़कर बूट के कोण पर आगे की ओर इंगित करते हैं तब आपके पैर की उंगलियाँ बूट के सामने नहीं दबना चाहिए। आपके बूट का शीर्ष आपके टखने के आस-पास होना चाहिए। [३]
    • लंबे कदम लेकर स्की बूट में चलना आसान है, धीरे-धीरे रोल करते हुए आगे बढ़ना है।
    • एक बार जब आपके जूते पहन लेते हैं, तो अपना स्की और डंडे को बर्फ पर ले जाएं। स्की में तेज धातु के किनारे होते हैं जो दांतेदार स्पॉट हो सकते हैं, इसलिए दस्ताने पहनें।
  2. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    अगर आपके स्की एक साथ लॉक हो गए हों (उनके फ्लैट साइड लॉक होने पर) तो उन्हें अलग-अलग करें: उनका उद्देश्य ये होता है कि जिससे स्किस फिसले नहीं। जब वे आपके जूते को गिरने के दौरान बंद कर देते हैं, जो आपके घुटनों को मोड़ने से बचाता है। वे आपकी स्की को ले जाने में आसान बनाते हैं। बर्फ में एक समतल क्षेत्र का पता लगाएं। स्की की जोड़ी को उनके पिछले सिरे पर सीधा सेट करें, एक को उसके ब्रेक "इनसाइड" से पकड़ें, और धीरे से अपने ब्रेक "बाहर" से हिलाएं।
  3. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    उन्हें 1 फुट दूरी पर एक ही दिशा में सेट करें। अधिकतर स्की दोनों पैरों में काम करते हैं लेकिन आप चेक करें कि कहीं आपके स्की में “L” या “R” मार्किंग तो नहीं है। अगर ऐसा हो तो उन्हें मार्किंग के हिसाब से सेट करें। आपके पोल्स को दोनों तरफ सही जगह सेट करें। पोल्स को पकड़ें और एक बार में 1 फुट आगे बढ़ाएं। बूट के पैर की अंगुली को सामने की जगह में फँसाएं और फिर बूट की एड़ी पर फ़्लेग को पीछे की ओर बांध दें, जिसे एक क्लिक के साथ बंद करना चाहिए। यह जांचने के लिए कि स्की संलग्न है, प्रत्येक पैर को पीछे की ओर स्लाइड करें। यदि ऐसा नहीं होता, तो फिर से प्रयास करें।
    • अगर आपको क्लिक नहीं सुनाई दे तो फिर से कोशिश करें।
    • यदि आपके बूट के नीचे बहुत अधिक बर्फ है, तो इसके कारण स्की में ठीक से क्लिक नहीं होगा। बर्फ़ को उतारने के लिए बूट को अपने दूसरे बूट के साथ किक करें और फिर कोशिश करें।
  4. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    स्की को निकालने के लिए या इसे फिर से सेट करने के लिए (या गिर जाने के बाद अपने स्की को रिसेट करना), पीछे दिए हुए लीवर को नीचे की तरफ दबाएँ। आप पोल्स की मदद से आसानी से ऐसा कर सकते हैं।
    • अगर आप गिर जाते हैं या ठीक करने में दिक्कत हो तब “ग्राउंड साइड” में अपने स्की निकालें(ऐसा साइड जो ग्राउंड पर फ्लैट होता है), दूसरे स्की और पोल्स को सेट करें और उसे भी सेट करें।
भाग 3
भाग 3 का 5:

मूल चीजें सीखना

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. जबकि ये सबके लिए पहला ऑप्शन नहीं होता क्यूँकि ये क्लासेज महँगी हो सकती हैं। ये सीखने का सबसे फ़ास्ट तरीका है। ऐसी बिगिनर्स क्लासेज ढूंढें जो स्की रिसॉर्ट्स और पहाड़ों पर दी जाती हैं।
    • पहाड़ों पर जाने से एक हफ्ते पहले एनरोल कराना सबसे अच्छा है, क्योंकि ये आमतौर पर जल्दी भर जाती हैं। ऐसी क्लासेज में दाखिला लें, जो आपके आयु वर्ग के अनुरूप हो (या आप गलती से बच्चों की स्की क्लास में जाकर आपका स्की का शौक खत्म हो सकता है)।
    • कई रिसॉर्ट्स सस्ती और भरपूर मात्रा में लिफ्ट-टिकट, किराये और शुरुआती समूह श्रेणी के पैकेज देते हैं। आप जाकर हस्ताक्षर कर सकते हैं। कुछ में सस्ती नौसिखिया और मध्यवर्ती स्तर के समूह की छोटी कक्षाओं के साथ-साथ पूरे दिन एक समय पर चलती हैं। ये एक रिफ्रेशर के रूप में, या बड़ी पहाड़ियों के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए शुरुआती रूप से बहुत अच्छी है।
  2. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    आपके स्की के आगे के हिस्से को एक साथ आगे की तरफ धकायें। इसे “पिज़्ज़ा (pizza)”, वैज (wedge)”, या “स्नोवप्लॉव (snowplow)” कहते हैं। [४] . आप अपने स्की को जितना चौड़ा करेंगे उतना ही धीरे जायेंगे।
    • ध्यान रखें कि ये तरीका तभी अच्छी तरह से काम करता है जब आप स्लोप या छोटे स्टीप पर होते हैं।
    • अपने स्की की टिप्स को ओवरलैप न करें नहीं तो आपका कंट्रोल खो सकते हैं।
  3. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    सबसे पहली चीज जो आपको सीखनी चाहिए वो यही है कि आपकी स्की में कैसे चलना है। जब आप एक लिफ्ट में जा रहे हों, या अगर आप गिरते हैं और अन्य उदाहरणों के बीच एक आज़ाद स्की के लिए जाना है, तो आप स्की में चलना समाप्त कर देंगे। समतल भूभाग पर खुद को स्थानांतरित करने के लिए सबसे आम तरीकों में से एक है कि स्की को समानांतर रखें और अपने पोल्स के साथ खुद को आगे बढ़ाएं। दोनों बाहों के साथ, पोल्स को अपने बगल में बर्फ में दबाएं, अपने आप को आगे खींचें, और दोहराएं। मुड़ने के लिए एक तरफ को दूसरे की तुलना में अधिक खींचें।
    • स्कीइंग एक्सरसाइज करने वाले या आगे बढ़ने वाले हथियारों के साथ स्की को "आगे" न देखें: क्रॉस-कंट्री स्कीइंग [५] में विशेष हिंज वाले बाइंडिंग का उपयोग होता है ताकि स्वीपिंग मोशन को ठीक से किया जा सके, ताकि आप जिस गति को आगे बढ़ाते हैं, उस भाग के दौरान स्की के हिस्से पर दबाव डाल सकें। यह विधि डाउनहिल पर शुरू करने के लिए अच्छा है क्योंकि स्की को समानांतर स्थित किया जाता है, ये आगे जाने के लिए अच्छा है।
    • जब आप स्कीइंग की शुरुआत करते हैं तब आपको एक अनुभवी स्कीयर के मुकाबले ज्यादा ताकत की जरूरत होती है।
  4. 4
    स्कीस के साथ अपहिल पर चलना सीखें: अगर आप अपहिल पर ट्रेल स्टार्ट कर रहे हैं या आपके गिरने के बाद आप अपने पोल्स को ढूंढ रहे हैं तब इससे आपको मदद मिलेगी।
    • इनक्लाइन पर साइड-स्टेप करने की कोशिश करें। पहाड़ी की ढलान पर लंबवत (बग़ल में) खड़े हो जाएँ, ताकि आप हिलें नहीं। अपने स्की के ऊपरी किनारों को बर्फ में एक केकड़े की तरह खोदें और छोटे कदमों से वापस ऊपर ले जाएँ। स्लाईस तिरछी जगह पर ढलान पर रखें जहाँ आप हैं, और खंभे को फिसलने से रोकने के लिए उपयोग करें क्योंकि आप पहाड़ी के ऊपर अपना रास्ता बनाते हैं। चढाई करने के लिए यह सबसे आसान और सबसे कम थकाने वाला तरीका है।
    • “हेरिंगबोन टेकनिक”(जब स्की बर्फ पर निशान छोड़ती है ऐसे इसका नाम फिश-बोन पैटर्न पड़ा) अपनी स्की के सामने के टिप्स को एक-दूसरे से दूर रखें, जिससे उनमे "वी" आकार बने और छोटे कदम आगे बढ़ाएँ। बर्फ में आगे के किनारों को झुकाएं और पीछे खिसकने से रोकने के लिए आगे की ओर धक्का दें। अपने घुटनों को मोड़ें और थोड़ा आगे झुकें ताकि आप पैर के कमजोर पड़ने वाली मांसपेशियों के बजाय खुद को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत पैर-विस्तार की मांसपेशियों का उपयोग कर सकें, ताकि आप एक के बाद एक स्की को पास कर सकें। यदि आप पीछे की ओर स्लाइड करना शुरू करते हैं तो अपनी स्की को पहाड़ियों पर अधिक फैलाएं। गिरने से बचने के लिए स्पोक का प्रयोग करें और उन्हें स्की से दूर रखें, ताकि आप उन पर न चढ़ें।
    • स्केट स्कीइंग अपहिल पर जाने का सबसे तेज तरीका है। [६] स्की को "हेरिंगबोन" के लिए एंगल करें, लेकिन अपने आप को सीधे नीचे एक करीब से आगे की ओर स्लाइड करें और इसे धीरे-धीरे बग़ल में खोदने और इसे बाहर की ओर किक करें क्योंकि आप दूसरी तरफ दूसरी स्की रखेंगे। [७] आप आसानी से खड़ी सतहों पर हेरिंगबोन के लिए आगे बढ़ सकेंगे। यह विधि अन्य दो की तुलना में अधिक समन्वय और ताकत मांगती है।
  5. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    इसे जानें कि आपके लिए कौन सी टेक्निक सबसे अच्छी है: पैर की मांसपेशियाँ हाथों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होती हैं, खासकर औरतों में और बिना ट्रेनिंग किये हुए मर्दों में, इसलिए नौसिखिए जल्दी थकान से बचने के लिए साइड-स्टेप और हरिंगबोन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।
    • जब तक आप अपनी स्की के साथ मूल बातें नहीं सीख और अभ्यास कर लेते तब तक कोई भी पहाड़ी पर न जाएँ।
  6. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    अपने घुटनों को बेंड करें और थोड़ा आगे झुकें जिससे आपकी पिंडलियों को बूट्स के शीर्ष पर आराम मिल सके। जब आप अपने नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं तब स्की की लंबाई के कारण आप गिर सकते हैं, आप पीछे की तरफ झुक जाएँगे, लेकिन इससे आप नहीं रुकेंगे और उससे आपको स्की को कण्ट्रोल करने में दिक्कत होगी। स्की पोल्स के ऊपर स्ट्रैप्स पर अपने हाथ रखें और पोल्स को पकड़ें। आपको शुरू में स्की करने के लिए उनकी जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन चलने में ये आपकी बहुत मदद करेंगी। [८]
    • आगे की तरफ ज्यादा ना झुकें। स्की रेसर्स अक्सर “फ्रेंच एग पोजीशन” का उपयोग करते हैं जिसमे जांघों पर रेसिस्टेन्स को कम करने के लिए दबाव बनाया जाता है लेकिन ये आपके हिप्स को घूमने, बाँहों को स्विंग करने और पोल्स का बैलेंस बिगड़ने से रोकता है।
  7. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    “टिप्स” को फैलाएँ (हेरिंगबोन) जिससे पीछे स्लाइड होने से बचें और “बैक्स” को पीछे रखें जिससे आगे स्लाइडिंग(वैज) न हों। ध्यान रखें कि आप असहज स्प्लिट्स में न फसें।
  8. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    एक बार आप “पिज़्ज़ा” में महारथ हासिल कर लेते हैं तब, आप और रुकने के और अधिक एडवांस तरीके पे जा सकते हैं। घूमना स्कीइंग का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। (रुकना भी) घूमने के लिए, आपके पैर (और आपके स्कीस) को उस दिशा में मोड़ें जिस तरफ आप जाना चाहते हैं। कठिन “पैरेलल टर्न” के लिए, स्की का “आउटसाइड” को ट्रेवल की दिशा के समानांतर रखकर दबाएँ। आप और आपके स्कीस ऐसे में घूम जाएँगे। और अधिक “कार्वेड” टर्न के लिए स्की के बाहर के एंकल को घुमाएँ। [९] जिससे स्की के आगे का हिस्सा बर्फ में जा सके। आपको स्की को बर्फ में जाते हुए, स्लाइडिंग करने की जगह टर्निंग फ़ोर्स को महसूस करना चाहिए। अगर आप मुड़ते हुए रुकना चाहते हैं तो, आपको आपके पैरों को प्लोव पोजीशन में रखना होगा और धीरे-धीरे मुड़ें। इससे आप रुक जाएँगे। [१०]
    • आखिरकार, आप बर्फ के खिलाफ मुड़ पाएंगे और आप अपनी स्की के साथ एक समानांतर स्थिति में रुक पाएँगे।
    • शरीर की गति से पहले स्की का एक बहुत ही त्वरित मोड़ उनके नए ओरिएंटेशन तक जाने का मौका है, इसके बाद ऊपर की ओर स्की पर दबाव डालने के लिए उन्हें बर्फ में खोदा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप "हॉकी स्टॉप" होता है। इसमें अभ्यास लगता है!
  9. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    अगर आप किसी पेड़ या इंसान से टकराने वाले हैं तो शुरुआत में टकराने से बचें, इससे आप किसी और से टकरा सकते हैं। इसकी जगह अपनी साइड में ही गिरें। जब संभव हो अपहिल पर ही गिरें क्यूँकि इससे आपको चोट कम या बिलकुल नहीं आएगी(आपके गिरने की दूरी कम होगी और आपकी स्की आपकी बॉडी से डाउनहिल पर होगी। आप अपने हिप और कंधों की मदद से चोट लगने को कम कर सकते हैं।
    • अपनी बाँहों से अपने आप को पकड़ने की कोशिश ना करें क्यूँकि आपको अपनी जांघ और कंधों से ज्यादा बाँहों से चोट लग सकती है।
    • गिरते समय जितना ज्यादा हो सके, रिलैक्स रहें। अगर आपको लगता है कि आप गिरने वाले हैं तो टेंस न हों क्यूंकि इससे आपको ज्यादा चोट लग सकती है। जब आप टेंशन में होते हैं तब आपकी मसल्स टाइट हो जाती है और आप अधिक चोटिल हो सकते हैं।
  10. 10
    गिरने के बाद खड़ा होना सीखें: ऐसे मुड़ें कि आपका सर पहाड़ के शीर्ष तरफ हो और पैर पहाड़ के तल की तरफ हो, और अपनी स्की के अंदर वाले कोने को बर्फ में धँसाएँ। सबसे पास के हाथ वाले स्लोप से धकाएँ या पोल्स का उपयोग करें।
    • अगर आप अपने आप को एक हाथ से नहीं धका पा रहे हैं तो, अपनी स्की को घुमाएँ या दूसरे हाथ से उठने की कोशिश करें।
    • स्की से चैयरलिफ़्ट पर पहुंचे। अगर आपके पास पोल्स हैं, पहले अपनी कलाई से स्ट्रैप्स को निकालें और दोनों पोल्स को ध्यान से एक हाथ में रखें। पोल्स को अपनी कलाइयों पर रखना खतरनाक हो सकता है और लिफ्ट पर आना ज्यादा चैलेंजिंग हो सकता है।
    • आपका नंबर आने के लिए ऑपरेटर के इशारे का इंतजार करें, और फिर जल्दी से लोडिंग एरिया में जाएँ। एक बार वहाँ पहुँचने के बाद कन्धों के ऊपर अपनी चेयर को देखें।
    • जब आगे से दिखे तब आप साइड पोल या चेयर के पिछले हिस्से को पकड़ सकते हैं जिससे आप अपने आप को संभाल पाएँ। इसके बाद नीचे बैठें और अपने आपको ऊपर उठाने दें। चेयर में शांति और धैर्य से बैठें।
    • एक लिफ्ट में अक्सर 2, 4, 6 लोगों की जगह होती है, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप और आपके दोस्त आपके साइड में हों।
    • बाहर के नजारे का मजा लें, लेकिन चेयर की कोने पर ज्यादा ना झुकें, भले ही आपके दस्ताने नीचे गिर जाएँ। वो आपको बाद में मिल सकते हैं। लिफ्ट से ज्यादा झुकने से आप गिर सकते हैं, जिसका परिणाम हमेशा गंभीर चोट के रूप में हो सकता है और कभी कभी मृत्यु भी हो सकती है।
    • जब आपकी चेयर सबसे ऊपर पहुँच जाती है, आपकी स्की के टिप्स को ऊपर रखें सामने रखें। चेयर को दूर धकायें जब ये आपके पास आ जाये। लिफ्ट से दूर रहें और आगे बढ़ने के लिए कुर्सी की गति का उपयोग करें। [११]
    • अगर आप सही समय पर लिफ्ट से बाहर नहीं निकल पाते तो, घबराएँ नहीं, और कूदने की कोशिश भी ना करें। आप स्विच का उपयोग करें जिससे लिफ्ट रुक जाये और कोई आपकी मदद कर सके।
भाग 4
भाग 4 का 5:

बनी स्लोप को टेस्ट करें

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. एक बनी हिल को एक छोटी ढलान के रूप में परिभाषित किया गया है, संभवतः एक रोप टो के साथ। बनी हिल की चोटी पर कार्पेट लिफ्ट, रस्सी टो या चेयरलिफ्ट तक जाएं।
    • एक कार्पेट लिफ्ट एक बड़ा कन्वेयर बेल्ट होता है। इस अरेंजमेंट में आप अपने आप को आगे बढ़ाते हैं, इसे बेल्ट पर पोल्स के साथ सबसे अधिक चलाते हैं, तो इसमें बड़े आराम से स्की करते हुए आगे बढ़ते हैं और अपनी यात्रा को ख़त्म की जाती है।
    • अगर ये एक रोप टो है तो इंतजार करें जब तक हैंडल आपके पास ना जाए, उसे पकड़ लें और उसके सहारे ऊपर आ जाएँ। अपने आप को ज्यादा खींचे नहीं या रोप टो पर बैठे नहीं। जब रस्सी आपको ऊपर खींचती है, खींचने दीजिए और हेयरिंग बोर्ड की मदद से लिफ्ट से दूर हो जाएं।
  2. औरों को देखें, किसी के साथ कोई बनी स्लोप जहां से कोई अचानक से बिना दिखे आ जाए। धीरे-धीरे स्लाइडिंग करते हुए नीचे जाएं। दोनों स्की से एक साथ पॉइंट करें। जैसे ही आप नीचे पहुंचते हैं दोनों स्की को एक दूसरे के आमने सामने वाइड एंगल बनाते हुए रखें। ऐसा करने से आप जल्दी ही रुक जाएंगे। अगर आप गिरते हैं तो एक दूसरे के विपरीत में पॉइंट करें। अपने आप को ऊपर की तरफ धकाएँ, और स्लोप से नीचे जाएं।
  3. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    पहाड़ से नीचे जाते हुए शुरू में, हो सकता है आप “पिज़्ज़ा” पोजीशन में रहें।(जिसमें आपको सबसे ज्यादा नियंत्रण मिलता है।) बनी हिल्स को पार करने के बाद, आपको और आगे जाने का मन होगा। ऐसा करने के लिए अपना वजन स्की पर शिफ्ट करें। ऐसा करने पर ये आपकी बॉडी को साइड वेज में स्विंग करेगा। थोड़ा झुकें और अपनी स्की को बर्फ में धसाएं। आगे का प्लान है पहले मोड़ बड़े होंगे। अपनी बाधाओं को भरपूर जगह दें। एक बार अगर आपको यह आ गया तो आप कितने ही खतरनाक पहाड़ पर स्की करने के लिए जा सकते हैं।
    • आगे देखें। अगर आप दौड़ते हुए अपनी स्की के एकदम नीचे देख रहे हैं, तो आप किसी पेड़ या किसी और इंसान या किसी और चीज से टकरा सकते हैं जो आपके रास्ते में आएगी।
  4. Watermark wikiHow to स्की करें (Ski Kaise Kare)
    अगर आप अपने वजन को बहुत पीछे रखते हैं तो आपको मुड़ने में दिक्कत होगी, हो सकता है आप नियंत्रण भी खो दें और कहीं टकरा जाएं। अगर आप बहुत आगे झुकते हैं, तो भी आप गिर सकते हैं। सबसे अच्छी टेक्निक है अपने घुटनों को हल्का सा बैंड करके रखना और अपने हाथों को सामने रखना जैसे कि आपने कोई ट्रे पकड़ रखी है।
भाग 5
भाग 5 का 5:

एडवांस ट्रेल्स को ट्राई करना

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. एक बार आपने बनी हिल में महारत हासिल कर ली, तो अब लिफ्ट को चला सकते हैं, कहीं पर भी जा सकते हैं सही तरीके से स्की करते हुए सुरक्षित नीचे आ सकते हैं अब आप बिगनर हिल के लिए तैयार होंगे। अपने इंस्ट्रक्टर से बात करें। देखें कि क्या वे भी यही सोचते हैं कि आप तैयार हैं और फिर बाकी के ट्रेल्स में आगे बढ़िए!
  2. आपके हिसाब से ट्रेल्स को ढूंढने के लिए स्की मैप का यूज़ करें। यह बेस ऐरिया के पास होना चाहिए। एक हरी रन को ढूंढने की कोशिश करें जो लिफ्ट के ऊपर से शुरू हो और बेस एरिया पर खत्म हो। लिफ्ट के ऊपर जाएं और ट्रेल को स्टार्ट करें।
  3. बिना “पिज़्ज़ा” टेकनीक के स्की करने की कोशिश करें: जैसे-जैसे आप और अधिक रन पूरे करते जाएंगे, आपको अब धीरे चलने वाली टेक्निक के बिना आगे बढ़ना चाहिए। जैसे ही आपको ग्रीन ट्रेल्स सहज लगने लगती है, स्लोप के हिस्सों के हिसाब से अपनी स्की को एक दूसरे के पैरेलल रखें। पैरेलल में आप तेज चल सकते हैं। स्पीड कंट्रोल करने के लिए पिज़्ज़ा टेक्निक की जगह अब ऐसा ही करना होगा। पिज़्ज़ा टेकनीक की जगह पैरेलल स्टॉपिंग टेक्निक का यूज़ करें। स्टॉपिंग पैरेलल से आप जल्दी से रुक सकते हैं और नियंत्रण भी ज्यादा होता है।
  4. किसी ट्रेल को शुरू करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि कैसे मुड़ना है और रुकना है। यह स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी ट्रेल सिलेक्ट करें जो कि लिफ्ट के ऊपर से शुरू हो और बेस एरिया पर खत्म हो या ऐसा ट्रेल सेलेक्ट करें जो ब्लू और ग्रीन से मिलकर बना हो। मध्यवर्ती ट्रेन में नीचे जाते समय, शायद आप नोटिस करेंगे कि आपको कठिन लग रहा है। इसकी चिंता ना करें। प्रेक्टिस करने पर यह आसान लगने लगेंगे।
  5. यह सामान्य रूप से बाकी सारी ट्रेन के मुकाबले ज्यादा मध्यवर्ती होंगी। अब आपको अपने बूट्स पर पूरी तरह से कॉन्फिडेंस रखना होगा। ऊपर दी गई सारी टेक्निक की प्रैक्टिस करें। एंजॉय करते हुए सीखें। सारी मध्यवर्ती ट्रेल्स पर जाएँ और फिर उसमें से अपनी फेवरेट निकालें और उस पर बार-बार जाएं!
  6. हमेशा सावधानी से स्की करें। अब तक आपने पिज़्ज़ा को पीछे छोड़ दिया है और अब आप पैरेलल स्किंग करते हुए अपने रास्ते से पहाड़ के नीचे पहुंच जाएंगे। अगर आप ऐसी स्टेज में नहीं है तो आपको मध्यवर्ती ट्रेल्स की प्रैक्टिस जारी रखनी होगी, क्योंकि अगर आप कठिन ट्रेल्स को बहुत जल्दी शुरू करते हैं तो आप को चोट लग सकती है और आप दूसरे अनुभवी स्कीयर्स को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके साथ ही जैसे-जैसे आप एडवांस की तरफ बढ़ते जाते हैं आपको स्की के कोनों से घूमना आना चाहिए।
    • अगर आप किसी ऐसी ट्रेल्स में हैं जिसे आप पूरा नहीं कर सकते, तो स्की पेट्रोल को सूचित करें। वह आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा किसी ट्रेल या पहाड़ के बारे में आप स्की पेट्रोल या दूसरे स्टाफ से बिना डरे पूछ सकते हैं।
  7. मोगल बर्फ के टीले होते हैं जो कि उबड़-खाबड़ होते हैं। ज्यादा एडवांस्ड स्कीइर को ही मोगल टॉय करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही खतरनाक हो सकती है। मोगल में नीचे जाते समय, आपको कई जगह मुड़ना होता है। अपने आप पर नियंत्रण रखने के लिए सिर्फ इतना तेज स्की करें जितना आप संभाल सकते हैं। इस बात का कॉन्फिडेंस रखें कि आप जब चाहे अपनी स्की को रोक सकते हैं।
    • जैसे-जैसे आप मोगल्स में कंफर्टेबल होते जाते हैं, आप अपनी स्की से किसी भी स्लोप को पार कर सकते हैं, जिससे आप नीचे जल्दी पहुंच सकते हैं।

टिप्स

• पॉलिस्टर थर्मल अंडर गारमेंट्स, हल्की जैकेट और स्नो पेंट्स इस तरह के स्पोर्ट्स के लिए सबसे अच्छी रहती है क्योंकि ये पानी अब्ज़ॉर्ब नहीं करते और पसीना सुखाने में भी मदद करते हैं। सस्ते पॉलिस्टर गारमेंट अच्छे होते हैं जब तक ज्यादा ठंडे ना हो।
  • जब आप खड़े रहने के लिए बहुत कोशिश करते हैं तो गिरने से डरे नहीं। शुरू-शुरू में स्की करते समय सभी गिरते हैं, अच्छे स्कीयर्स भी कभी कभार गिर जाते हैं।
  • क्योंकि ठंड है और ग्रेविटी से आगे बढ़ने में बहुत मदद मिलती है। ऐसे में यह भूलना आसान हो जाता है कि स्की करने में बहुत मेहनत लगती है। प्यास ना भी लगे तब भी एक दो घंटे में पानी पीते रहे।
  • पोलेराइज्ड क्लासेस या चश्मे बर्फ में अच्छे काम करते हैं क्योंकि ये मिरर रिफ्लेक्शन और ग्लेयर को हटा देते हैं और साफ साफ दिखाई देता है।
  • कभी-कभी ये अच्छा है कि आप चैलेंजिंग ट्रेल पर जाएं, लेकिन ऐसी ट्रेल्स से दूर रहें जो आप पूरी नहीं कर सकते। इस तरीके से आप सुरक्षित रहेंगे और दूसरे स्कीयर्स को भी नुकसान नहीं होगा और स्की पेट्रोल टीम को भी अपने गरम घरों से नहीं निकलना पड़ेगा। *पहाड़ों का मैप हमेशा अपने साथ रखें जो कि स्की रिसोर्ट पर आपको दिए जाते हैं। ये आपकी काफी मदद कर सकते हैं जब आप गुम जाते हैं। “बेस एरिया” के निशानों का ध्यान रखें क्योंकि वे आपको बेस तक जाने में मदद करेंगे।
  • पेशेवर लोगों की सलाह लें। ध्यान रखें कि आपके पास सही इक्विपमेंट्स हैं। अगर कुछ गड़बड़ है या आप श्योर नहीं हैं तो इसकी स्की पेट्रोल या हायर शॉप को कांटेक्ट करें।
  • अगर आप इसे अफोर्ड नहीं कर सकते तो पहली बार स्की पर जाने से पहले स्नो डोम या स्की रिसोर्ट के पास स्की की प्रैक्टिस करें।
  • स्कीइंग करने से पहले, यह भी एक अच्छा आईडिया है कि आप अपने पैर और अपर बॉडी की स्ट्रैचिंग करें।
  • अगर आप गिर जाते हैं या आपकी स्की लॉक हो गई है, तो रुकें, अपनी इसकी निकालें और फिर से पहनें।

चेतावनी

• अपनी इसकी को कभी भी क्रॉस ना करें। ऐसा करने से स्की और बर्फ का कांटेक्ट खत्म हो जाएगा और उनका ग्राउंड से ग्रिप भी खत्म हो जाएगा। ऐसा होने पर आपका पूरा नियंत्रण खो जाएगा।
  • हो सकता है कि स्कीइंग करते हुए आपको म्यूजिक सुनने का मन करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बाहर की आवाज भी आपको हमेशा सुनाई देती रहे।
  • स्कीइंग करना बहुत खतरनाक हो सकता है! ऐसे स्लोप पर रुके हैं जो आप हैंडल कर सकें। ऐसी जगह इसकी ना करें जहां आपकी क्षमता से बहुत ज्यादा स्लोप या स्टीप हो। हमेशा आसान स्लोप पर नई टेकनीक की प्रैक्टिस करें। अगर आप कठिन स्लोप पर चले जाते हैं तो आप खुद को या किसी और को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • स्कीयर्स रिस्पांसिबिलिटी कोड को पढ़ें और फॉलो करें। रोड के रूल्स की तरह इनमें भी कुछ रूल्स है जो सभी स्कीयर्स को फॉलो करना ही चाहिए जो कि ट्रेल मैप पर प्रिंटेड होते हैं और हर लिफ्ट के बेस में भी होते हैं। जहां से लिफ्ट के टिकट खरीदे जाते हैं वहां पर भी होते हैं। (और कई बार लिफ्ट के टिकट पर भी प्रिंटेड होते हैं।)
  • अपने आसपास का हमेशा ध्यान रखें। अगर आप भीड़ वाली जगह पर गिरते हैं, साइड वाले स्कीयर्स का ध्यान रखें जिससे कि धोखे से आप उनसे ना भिड़ जाएँ।

चीजें जिनकी जरूरत होगी

• स्कीस (किराए पर या खरीदी हुई)
  • बूट्स (किराए पर या खरीदे हुए)
  • स्की बाइंडिंग्स (किराए पर या खरीदे हुए)
  • हेलमेट
  • गॉगल्स
  • पोल्स (किराए पर या खरीदे हुए)
  • आउटर लेयर - स्की जैकेट्स और केलोपीट्स (या स्नो पेंट्स)
  • इनर लेयर - फ्लीस, लोंग जॉन्स, उन के स्की मोज़े
  • बेस लेयर - पॉलिस्टर थर्मल अंडरगारमेंट्स
  • ग्लव्स (वाटरप्रूफ और गरम)
  • स्की पास/लिफ्ट पास (अलग अलग शॉर्ट्स अलग नाम रखते हैं)

विकीहाउ के बारे में

सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो २,२७८ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?